MUSKURA KE TO JAAIYE

शनिवार, 14 सितंबर 2013

घुट-घुट मरती हैं बच्ची

इस रचना में एक अधिवक्ता की पत्नी का दर्द फूट पड़ा है ………………
ना जइयो तुम कोर्ट हे !
मेरे दिल को लगा के ठेस ….
जब जग जाहिर ये झूठ फरेबी
बार-बार लगते अभियोग
अंधी श्रद्धा भक्ति तुम्हारी
क्यों फंसते झूठे जप-जोग
आँखें खोलो करो फैसला
ना जाओ लड़ने तुम केस ………….
ना जइयो तुम कोर्ट हे !
मेरे दिल को लगा के ठेस ….
========================
जान बचा-ना न्याय दिला-ना
बातें प्रिय तेरी सच्ची
ये गरीब वो पैसे वाला
घुट-घुट मरती हैं बच्ची
रिश्ते-नाते मात-पिता सब
दर्द में उलझे मरते रोज
आँखें खोलो करो फैसला
ना जाओ लड़ने तुम केस ………….
ना जइयो तुम कोर्ट हे !
मेरे दिल को लगा के ठेस ….
================================
तेरे बीबी बच्चों को जब
धमकी, दिल दहलायेगी
क्या गवाह तुम बने रहोगे ?
टूट नहीं तुम जाओगे ?
न्याय की देवी को प्रियतम हे !
क्या सच्चाई कह पाओगे ?
आँखें खोलो करो फैसला
ना जाओ लड़ने तुम केस ………….
ना जइयो तुम कोर्ट हे !
मेरे दिल को लगा के ठेस ….
==============================
दस-दस झूठों में सच्चा ‘इक’
घिसता नाक रगड़ता है
तू बहुमत-बहुमत करके क्यों
सच्चाई से चिढ़ता है
पोथी पत्रा नियम नीति को
सच्ची राह पे ले आओ
चलो नहीं हे ! खेती करते
कोर्ट कचहरी मत जाओ
आँखें खोलो करो फैसला
ना जाओ लड़ने तुम केस ………….
ना जइयो तुम कोर्ट हे !
मेरे दिल को लगा के ठेस ….
==============================
आसमान से गोले गिरते
धरती सब सहती जाती
धैर्य प्रेम ममता स्नेह ही
जल-जल हरियाली लाती
अतिशय प्रलय प्रकोप का कारक
दुष्ट निशाचर बन जाते
साधु -संत क्या पापी फिर तो
काल के गाल समा जाते
==========================
आँखें खोलो करो फैसला
ना जाओ लड़ने तुम केस ………….
ना जइयो तुम कोर्ट हे !
मेरे दिल को लगा के ठेस ….
==========================
सुरेन्द्र कुमार शुक्ल ‘भ्रमर’५
9.20 A.M.-10.40 A.M.
कुल्लू हिमाचल
08.09.2013
Vie

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें